आपदा राहत कार्यों की सीएम धामी ने की समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश

ब्यूरो रिपोर्ट- सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सचिवालय में आपदा राहत कार्यों की समीक्षा बैठक की । मुख्यमंत्री धामी ने आपदा प्रभावितों को विभिन्न मदों में दी जा रही सहायता राशि को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आपदा के मानकों में सम्भव न होने पर अतिरिक्त राशि की व्यवस्था मुख्यमंत्री राहत कोष से की जाए। मुख्यमंत्री धामी ने निर्देश दिए कि पुनर्निर्माण व राहत कार्यों की मानिटरिंग के लिये हाईपावर कमेटी बनाने बनाई जाए। उन्होंने प्रभावित परिवारों को कपड़े, बर्तन व घरेलू सामान के लिए दी जाने वाली अहेतुक सहायता राशि को 3800 रूपये से बढ़ाकर 5000 रूपये देने की घोषणा की है इसके साथ ही पूर्ण क्षतिग्रस्त मकान के लिये दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 1 लाख 50 हजार रूपये प्रति भवन किए जाने की घोषणा की है। आंशिक क्षतिग्रस्त (पक्का) भवन के लिए सहायता राशि को 5200 रूपये से बढ़ाकर 7500 रूपये प्रति भवन किया गया है।
आंशिक क्षतिग्रस्त (कच्चा) भवन के लिए सहायता राशि 3200 रूपये से बढ़ाकर 5000 रूपये प्रति भवन करने निर्देश दिए । 18 और 19 अक्टूबर को आयी प्राकृतिक आपदा में खराब हो गये हैं, ऊर्जा विभाग इन खराब बिजली के मीटरों को निशुल्क बदलेगा। जीएसटी के दायरे से बाहर के छोटे व्यापारियों को दुकान में पानी भर जाने आदि से नुकसान होने पर 5 हजार रूपये की सहायता दी जाएगी।

कहा कि 7 नवम्बर तक प्रदेश की सड़कों को गड्ढामुक्त करना है। उन्होंने निर्देश दिए कि दोनों मंडलायुक्त इसकी लगातार मॉनिटरिंग करें ।बैठक में मुख्य सचिव डा एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, आनंद बर्द्धन, अपर प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव अमित नेगी, आर मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, एस ए मुरूगेशन, डा बीवीआरसी पुरुषोत्तम, आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन, आयुक्त कुमाऊं सुशील कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: