पीएम मोदी के जन्मदिवस पर महा टीकाकरण अभियान

ब्यूरो रिपोर्ट – पीएम मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर शुक्रवार को कोविड-19 टीकाकरण एक दिवसीय महा टीकाकरण अभियान पौड़ी जनपद के समस्त विकासखण्डों के विभिन्न केंद्रों पर चलाया गया । डी. एम पौड़ी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने जनपद में राजकीय इंटर कॉलेज पौड़ी, से विधिवत पूजा अर्चना के साथ रिबन काटकर महा टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया ।                               
जिलाधिकारी ने अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ल्वाली व हैल्थ एवं वैलनेस सेंटर डोभ श्रीकोट टीकाकरण केंद्रों का भी निरीक्षण करते हुए समुचित व्यवस्थाओं का जायजा लिया साथ ही उपस्थित चिकित्सकों को अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत सत प्रतिशत टीकाकरण करने के दिशा निर्देश दिए । इस दौरान उन्होंने वहां प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष तथा ऑब्जरवेशन कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां टीकाकरण हेतु पहुंचे लोगों से बातचीत कर उनका हालचाल जाना। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीकाकरण परिसर में साफ-सफाई तथा ऑब्जरवेशन कक्ष में घड़ी लगवाना सुनिश्चित करें, जिससे लोगों को समय का पता चल सकेगा। जनपद के 204 केंद्रों में 25 हजार लोगों को टीकाकरण लगवाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा मोबाइल टीम घर -घर जाकर टीकाकरण करेगी।           
जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने जीआईसी पौड़ी में स्थापित टीकाकरण स्थल का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें। जिससे कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रह पाए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ल्वाली में टीकाकरण स्थल का निरीक्षण कर वहां टीकाकरण के लिए पहुंचे लोगों का हालचाल जाना। उन्होंने कहा कि टीकाकरण हेतु अन्य लोगों को भी जागरूक करें। उन्होंने संबंधित डॉक्टर को निर्देशित किया कि कोविड-19 टीकाकरण हेतु पोस्टर लगाना सुनिश्चित करें, जिससे टीकाकरण को आ रहे लोगों को टीकाकरण नियमों की जानकारी पोस्टर के माध्यम से मिल सकेगी। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि परिसर में साफ-सफाई रखे तथा लोगों पर लग रही इंजेक्शन को तत्काल नष्ट करें। 

     उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पताल के मुख्य गेट पर दिव्यांग लोगों के लिए रेम बनाये तथा अस्पताल का नाम बोर्ड पर लिखना सुनिश्चित करें। इसके अलावा जिलाधिकारी ने हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर उप केंद्र डोभ श्रीकोट टीकाकरण स्थल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि टीका लगवाने आ रहे लोगों को 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन कक्ष में बिठाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि अस्पताल में विद्युत तथा पानी की समुचित व्यवस्था करें, जिसे अस्पताल में आने वाले लोगों व स्वास्थ्य कर्मियों को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस महाटीकाकरण अभियान को सफल बनाने हेतु जनपद के समस्त विकासखंडों में नामित किए गए नोडल अधिकारियों की देखरेख में टीकाकरण करवाया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा, डॉक्टर पंकज जुयाल, डॉ.रश्मि बिष्ट, नोडल अधिकारी/ पीएम स्वजल दीपक रावत, सहायक समाज कल्याण अधिकारी अनिल सेमवाल, डॉ. जितेंद्र भारती, एएनएम प्रभा खड़कवाल सहित अन्य उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: