सीएम धामी ने कारगिल विजय दिवस पर अमर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

ब्यूरो रिपोर्ट- कारगिल विजय दिवस पर  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को गांधी पार्क स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी । इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि अमर शहीदों के बलिदान को राष्ट्र हमेशा याद रखेगा। राज्य सरकार पूर्व सैनिकों और शहीदों के आश्रितों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है । कहा कि कारगिल युद्ध में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए वीर सैनिकों के बलिदान को राष्ट्र हमेशा याद रखेगा। कारगिल युद्ध में बड़ी संख्या में उत्तराखण्ड के सपूतों ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।
इस दौरान धामी ने घोषणा करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड से द्वितीय विश्व युद्ध की वीरांगना एवं वेटरन को अब प्रतिमाह पेंशन 8 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए दी जाएगी। इसका लाभ लगभग 800 परिवारों को मिलेगा। उन्होंने एनडीए, सीडीएस एवं उसके समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने पर परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर अभ्यर्थी को साक्षात्कार की तैयारी के लिये 50 हजार रुपए की वित्तीय सहायता देने की भी घोषणा की।
कहा कि जल्द ही सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए पढ़ाई हेतु हल्द्वानी में छात्रावास बनाया जाएगा और वीर नारियों एवं वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ता सैनिकों के सम्मान में सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। 01 सितंबर से प्रदेश में सैन्य सम्मान यात्रा शुरू की जाएगी । मुख्यमंत्री ने कारगिल शहीद नागा रेजीमेंट के नायक स्व. देवेन्द्र सिंह रावत के कौलागढ़ स्थित आवास जाकर उनके चित्र पर भी पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: